सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पीएम मोदी ने कहाः मैं बेसब्र हूं, क्योंकि जो देश हमसे आगे निकल चुके हैं, हमें उनसे भी आगे जाना है मैं बेचैन हूं, हमारे बच्चों के विकास में बाधा बने कुपोषण से देश को मुक्त कराने के लिए मैं व्याकुल हूं, देश के हर गरीब तक समुचित हेल्थ कवर पहुंचाने के लिए, ताकि वो बीमारी से लड़ सकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से देश को संबोधित किया. मोदी ने कहा कि भारत अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ सकारात्मकता और आत्मविश्वास के बीच 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है.
मोदी ने 2019 के चुनाव से पहले अपने आखिरी स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा, "भारत ने अपना नाम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दर्ज कराया है. इसने सकारात्मक माहौल बनाया है. हम इस तरह के सकारात्मक माहौल में आजादी का पर्व मना रहे हैं."
उन्होंने कहा, "देश आत्मविश्वास से भरा हुआ है और नियमित रूप से नई ऊंचाइयां छू रहा है."
लाल किले से पीएम मोदी ने किया देश को संबोधित
लाल किले से पीएम मोदी ने किया देश को संबोधित
(फोटोः Quint Hindi)
पीएम मोदी ने कहाः
मैं बेसब्र हूं, क्योंकि जो देश हमसे आगे निकल चुके हैं, हमें उनसे भी आगे जाना है
मैं बेचैन हूं, हमारे बच्चों के विकास में बाधा बने कुपोषण से देश को मुक्त कराने के लिए
मैं व्याकुल हूं, देश के हर गरीब तक समुचित हेल्थ कवर पहुंचाने के लिए, ताकि वो बीमारी से लड़ सकें
पीएम मोदी ने बहादुर बेटियों को दी खुशखबरी
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने बहादुर बेटियों को खुशखबरी दी. उन्होंने कहा, ‘मैं महिला अधिकारियों के शॉर्ट कमीशन सर्विस के माध्यम से चयन की आज लाल किले से घोषणा करता हूं.’
शॉर्ट सर्विस कमिशन में अब महिलाओं को स्थाई रूप से एंट्री मिलेगी. पहले ये लाभ सिर्फ पुरुषों को ही मिलता था.

देश में बढ़ी करदाताओं की संख्याः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘ईमानदार करदाता को मैं कहना चाहता हूं कि जब आप परिवार के साथ खाना खाते हैं तो समझिए उसी समय 3 गरीब परिवार भी खाना खा रहे हैं. इसका पुण्य आपको मिलता है. जो ईमानदार व्यक्ति कर देता है उसी से ये योजनाएं चलती हैं. इनसे जो पुण्य मिलता है वो आपको मिल रहा है.’
  • देश में टैक्स न भरने की हवा बनाई जा रही है.
  • जब ईमानदार करदाता को पता चलता है कि उसके कर से गरीब का पेट भर रहा है तो इससे ज्यादा पुण्य का काम क्या हो सकता है.
  • देश ईमानदारी का उत्सव लेकर चल रहा है.
  • साल 2013 तक डायरेक्ट टैक्स देने वालों की संख्या 4 करोड़ से भी कम थी
  • आज डायरेक्ट टैक्स देने वालों की संख्या है पौने सात करोड़ तक पहुंच गई है
  • ये ईमानदारी का जीता जागता उदाहरण है.

लोगों के मन में भरोसा पैदा करना बड़ा दायित्वः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों के लिए योजनाएं तो बहुत बनती हैं लेकिन बिचौलिए उसमें से खा जाते हैं, जिससे गरीब तक लाभ नहीं पहुंचता था. उन्होंने कहा, ‘गरीब तक योजनाओं का लाभ न पहुंचे तो सरकारें आंखें मूंद कर नहीं बैठ सकतीं और मैं तो कतई नहीं बैठ सकता. लोगों के मन में भरोसा पैदा करना बड़ा दायित्व है.’
पीएम ने कहा कि बिचौलियों के सफाई अभियान में लगे हैं. उन्होंने कहा कि 6 करोड़ लोग ऐसे थे, जिनके फर्जी नामों से सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा था. सरकार ने इसे रोका है. इस तरह करीब 90 हजार करोड़ रुपये हमने बचाकर देश की तिजोरी में पहुंचाए हैं.
मोदी ने कहा, ‘ये गरीब की गरिमा के लिए काम करने वाला देश है. ये बिचौलिए क्या करते थे. गेहूं 24-25 का है तो सरकार 2 रुपये में पहुंचाती है. 30-32 के चावल को 3 रुपये में राशनकार्ड धारक तक पहुंचाती है. ये बिचौलिए फर्जी नामों से कारोबार चलाकर अनाज लूट कर माल कमाते थे. जब गरीब राशन की दुकान पर जाता था तो उसे सामान नहीं मिलता था. हमने इसे रोका. अब देश के कोटि-कोटि गरीबों को 2 रुपये, 3 रुपये में खाना मिल रहा है.’

PM Modi Independence Day Speech | 25 सितंबर से देश में लॉन्च होगी प्रधानमंत्री आरोग्य योजना

पीएम मोदी ने कहा कि जब उन्होंने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी, तो लोगों ने उसका मजाक उड़ाया था. उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के कारण ही करीब 3 लाख बच्चों की जान बची है.
पीएम ने कहा कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करने का फैसला किया है. पीएम ने ऐलान करते हुए कहा कि 25 सितंबर से देशभर में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू हो जाएगी. इस योजना से 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा. योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख सालाना का बीमा मिलेगा.

PM Modi Independence Day Speech | 2022 से पहले अंतरिक्ष में पहुंचेगा भारतीयः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, ‘आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है. साल 2022, यानि आजादी के 75वें साल में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है.’
मोदी ने कहा कि 2022 में जब आजादी के 75 साल होंगे, तब या उससे पहले देश का कोई भी बेटा या बेटी अतंरिक्ष में हाथ में तिरंगा लेकर जाएगा. चाहे चांद हो या मंगल अब हम मानवसहित गगनयान लेकर जाएंगे. ये पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा.
पीएम मोदी ने कहा, ‘हम मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं.’

लालकिले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • आज हम दिव्यांग भाइयों-बहनों के लिए कॉमन साइन डिक्शनरी पर काम कर रहे हैं.
  • आज सेना में इतना दम है कि वह सर्जिकल स्ट्राइक करती है.
  • उन्होंने कहा कि हमें बड़े लक्ष्यों को लेकर आगे चलना होगा.
  • किसानों को मिलने वाली एमएसपी बढ़ गई.
  • जीएसटी लागू किया गया, शुरू में थोड़ी कठिनाइयां आने के बाद भी छोटे व्यापारियों ने इसे स्वीकार किया.
  • हमारी सरकार ने बेनामी संपत्ति कानून और OROP जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए.
  • आज पुरानी दुनिया भारत को उम्मीद की नजरों से देख रही है.
  • आज ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश की अच्छी रैंकिंग है.
  • आज हर कोई भारत की रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म नीति की तारीफ कर रहा है.
  • आज दुनिया कह रही है कि सोया हुआ हाथी अब जग चुका है और दौड़ने के लिए तैयार है.

PM Modi Independence Day Speech | हमारे लिए देशहित सर्वोपरि हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम कड़े फैसले लेने का सामर्थ्य रखते हैं क्योंकि देशहित हमारे लिए सर्वोपरि है, दलहित हमारे लिये मायने नहीं रखता है. उन्होंने कहा कि जब हौसले बुलंद होते हैं, देश के लिए कुछ करने का इरादा होता है तो बेनामी संपत्ति का कानून भी लागू होता है.
पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले दुनिया की गणमान्य संस्थाएं और अर्थशास्त्री कभी हमारे देश के लिए क्या कहा करते थे, वो भी एक जमाना था कि जब कहा जाता था कि हिंदुस्तान की इकॉनोमी बड़ी रिस्क से भरी है और आज वही लोग हमारे रिफॉर्म की तारीफ कर रहे हैं.

PM Modi Independence Day Speech | चार साल में देश ने बदलाव महसूस किया हैः पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि पिछले चार सालों में देश ने बदलाव महसूस किया है. उन्होंने कहा कि आज देश में शौचालय बनाने, गांव में बिजली पहुंचाने, गरीबों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने, ऑप्टिकल फाइबर बिछाने की रफ्तार सबसे तेज हुई है.
उन्होंने कहा कि अगर देश साल 2013 की रफ्तार से चलता तो ऐसा करने में दशकों लग जाते. पीएम ने कहा कि देश, व्यवस्था, अधिकारी, लोग सब वही हैं लेकिन आज देश बदलाव महसूस कर रहा है. आज देश में दोगुनी रफ्तार से हाइवे बन रहे हैं वहीं चोगुनी रफ्तार से गांव में घर बना रहे हैं.

2014 में लोगों ने सरकार नहीं बनाई, देश बनाया हैः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में लोगों ने सिर्फ नई सरकार नहीं बनाई है, बल्कि उन्होंने देश को बनाने का काम किया है.
पीएम ने कहा कि आज देश में 125 करोड़ हिंदुस्तानी नया देश बनाने में जुटे हैं. उन्होंने कहा कि हमें ये देखना होगा कि हम कहां से चले थे और कहां पर पहुंचे, ये हमें देखना होगा. मोदी ने कहा अगर हम 2013 को इसका आधार मानें और अगर 2014 के बाद से देश की रफ्तार देखें तो आपको हैरानी होगी.

दुनिया में देश की धमक हो, हम ऐसा हिंदुस्तान बनाना चाहते हैंः PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले वक्त में भारत दुनिया को नया रास्ता दिखाएगा. उन्होंने कहा कि हम सामर्थ्यवान हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया में हिंदुस्तान की साख और धमक हो.
पीएम मोदी ने तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती की एक कविता का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने लिखा था कि भारत न सिर्फ एक महान राष्ट्र के रूप में उभरेगा बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा देगा.
पीएम मोदी ने कहा, “उन्होंने कहा था- भारत पूरी दुनिया को हर तरह के बंधनों से मुक्ति पाने का रास्ता दिखाएगा.”

PM Modi Independence Day Speech | पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को किया याद

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा कि देश को आजादी ऐसे ही नहीं मिली. इसके लिए बापू के नेतृत्व में अनेक क्रांतिकारियों, नौजवानों ने अपनी जवानी जेल में काटी.
पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल जलियांवाला बाग कांड को 100 साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में हम उन सभी शहीदों को नमन करते हैं.

PM Modi Independence Day Speech | भारत विश्व की छठी अर्थव्यवस्था बनाः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हर भारतीय इस बात का गर्व कर रहा है आज हम दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.
मोदी ने कहा कि देश की आजादी के लिए कई महापुरुषों ने अपनी जान दी है, मैं उन सभी को नमन करता हूं. पीएम ने इस दौरान देश के सभी जवानों को सलाम किया और देश की सेवा के लिए उनका धन्यवाद किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में कई जगह अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन कई जगह बाढ़ के हालात हैं. जहां पर भी मुसीबत है वहां सरकार सहायता कर रही है.

PM Modi Independence Day Speech | पीएम ने अपने भाषण में किया सदन के मॉनसून सत्र का जिक्र

पीएम ने अपने भाषण में सदन के मॉनसून सत्र का जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'ससंद का यह सत्र सामाजिक न्याय को सर्मपित रहा.'
मोदी ने कहा कि अभी-अभी संसद के दोनों सदनों के सत्र खत्म हुए हैं, हमारी कोशिश है कि सदन से हमने देश में सामाजिक व्यवस्था के न्याय को आगे बढ़ाने का काम किया है. ओबीसी आयोग को हमने संवैधानिक दर्जा देकर उन्हें बराबरी का हक दिया है.

Independence Day | लाल किले से देश को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी

पधानमंत्री मोदी ने पांचवी बार लाल किले पर तिरंगा फहराया. लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश आज नई ऊंचाईयों को छू रहा है. आज का सूर्योदय नए उत्साह को लेकर कर आया है. हमारे देश में 12 साल में एक बार नीलकुरिंज का पुष्प उगता है, इस साल ये पुष्प तिरंगे के अशोक चक्र की तरह खिल रहा है.
PM ने कहा कि आज देश के कई राज्यों की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया. उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का पर्व उस समय मना रहे हैं, जब आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है.

Snapshotclose

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 5वीं बार फहराया तिरंगा
  • लाल क‍िले पर तोपों की सलामी और राष्ट्रगान के साथ ध्वजारोहण
  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, देवगौड़ा और एल.के. आडवाणी सहित कई नेता पहुंचे लाल किला
  • लाल किले से आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना और रोजगार पर बोल सकते हैं पीएम

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शख्सियत :रश्मि ताई

शख्सियत :रश्मि ताई जो कभी सहपाठी थे अब हमसफ़र हैं 'हमराही' हैं। जी हाँ आप ठीक समझे हैं। हम बात कर रहें हैं 'वाहिनी साहब' रश्मि ताई ,अब रश्मि ठाकरे की। हर कामयाब मर्द के पीछे एक औरत होती है यह विश्वास तब और भी घना -गाढ़ा हो जाता है जब  सौम्यता  और शालीनता की नायाब मिसाल रश्मि ताई से मुखातिब होते हैं। एक आम मध्य वर्गीय परिवार से आईं हैं आप। आपके व्यक्तित्व पे मातुश्री (रश्मि ताई की  माता श्री मती मीणा ताई  )की गहरी छाप है। आप रंगभूमि में ही रहती हैं मेकअप मैन  की तरह. आपने उद्धव जी को सजाया संवारा है। पहले जे. जे. स्कूल आफ आर्ट्स में सहपाठी और अब जीवन संगनी बनकर उनकी अनाम राजनीतिक गुरु और सलाकार रहीं हैं आप। आगे भी ये सफर यूं ही नए क्षितिज नापेगा। आप ने ही हिन्दू हृदय सम्राट बाला केशव  प्रबोधनकर ठाकरे से उनका राजनीतिक वारिस उद्धव जी को बनाये जाने का वचन उनके जीते जी ले लिया था। आप एक अन्नपूर्णा साबित हुई हैं मातोश्री के लिए जो बाला साहब के बीमार होने पर उनकी कुशल पूछने आते सभी आम अउ ख़ास सैनिकों को  अल्पाहार क्या चाव से भरपेट भोजन आग्रह पूर्वक करवातीं थीं। आप लेंस के पी

महाभारत में कहा गया है : यन्न भारते !तन्न भारते !अर्थात जो महाभारत में नहीं है वह अन्यत्र भी नहीं है।ज़ाहिर है अभी जेनेटिक्स भी उन ऊंचाइयों को स्पर्श नहीं कर सकी हैं जो यहां वर्णित हैं

महाभारत में कहा गया है : यन्न भारते !तन्न भारते !अर्थात जो महाभारत में नहीं है वह अन्यत्र भी नहीं है।ज़ाहिर है अभी जेनेटिक्स भी उन ऊंचाइयों को स्पर्श नहीं कर सकी हैं जो यहां वर्णित हैं।    पुराणों में जो कहा गया है वह शुद्ध भौतिक विज्ञानों का निचोड़ भी हो सकता है ,सारतत्व भी। ज़रूरी नहीं है वह महज़ मिथ हो और चंद लेफ्टिए मिलकर उसका मज़ाक बनाते  उपहास करते फिरें । मसलन अगस्त्य मुनि को 'घटसम्भव' कहा गया है। 'कुंभज' और 'घटयौनि' भी 'कलशज :' भी ; एक ही अभिप्राय है इन  पारिभाषिक नामों का जिसका जन्म घड़े से कलश से हुआ है वही अगस्त्य है सप्तऋषि मंडल का शान से चमकने वाला कैनोपास (Canopus )ही अगस्त्य है जो लुब्धक (sirius)के बाद दूसरा सबसे चमकीला ब्राइट स्टार है।  गांधारी के बारे में कहा जाता है जब उसे पता चला कुंती एक बच्चे को उससे पहले जन्म देने वाली है (युधिष्ठिर महाराज ज्येष्ठ पांडव उस समय कुंती के गर्भ में ही थे )उसने ईर्ष्या वश अपने गर्भ में पल रहे भ्रूण के मुष्टि प्रहार से सौ टुकड़े कर दिए यही सौ कौरव बनकर आये। एक ही फर्टिलाइज़्द ह्यूमेन एग के मुष्टि प्रहार से

"भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता। भीड़ अनाम होती है ,उन्मादी होती है।"

"भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता। भीड़ अनाम होती है ,उन्मादी होती है।" तीसहजारी कोर्ट की घटना को मानव निर्मित कहा जाए ,स्वयंचालित ,स्वत : स्फूर्त या हालात की उपज ?बहस हो सकती है इस मुद्दे पर। मान लीजिये नवंबर २ ,२०१९ तीसहजारी घटना-क्रम लापरवाही का परिणाम था ,जिस की सज़ा तुरत -फुरत माननीय उच्चन्यायालय,दिल्ली ने सुना दी। पूछा जा सकता है : नवंबर ४,२०१९  को जो कुछ साकेत की अदालत और कड़कड़ -डूमाअदालत में  घटा वह भी लापरवाही का परिणाम था। क्या इसका संज्ञान भी तुरता तौर पर दिल्ली की उस अदालत ने लिया। तर्क दिया गया गोली चलाने से पहले पूलिस ने अश्रु गैस के गोले क्यों नहीं दागे ,लाठी चार्ज से पहले वार्निंग क्यों नहीं दी। उत्तर इसका यह भी हो सकता है :क्या जो कुछ घटा नवंबर २ को उसकी किसी को आशंका थी? यह एक दिन भी कचहरी के और दिनों जैसा ही था। जो कुछ घटा तात्कालिक था ,स्पोटेनिअस था ,चंद-क्षणों की गहमा गहमी और बस सब कुछ अ-प्रत्याशित ? तर्क दिया गया ,पुलिस धरने पर बैठने के बजाय देश की सबसे बड़ी अदालत में क्यों नहीं गई। हाईकोर्ट के तुरता फैसले के खिलाफ ? चार नवंबर को अपना आपा खोने वाले  भाडू (भा