सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

"Chemistry in Ancient India .......These medical chemists did succeed in producing many important alkalis ,acids and metallic salt".A.L.Basham ,Australian Indologist .(HINDI I )

"They (ancient Indians )knew how to prepare sulfuric acid ,nitric acid ,the oxide of copper ,iron , lead ,tin ,and zinc ,the sulphate of copper ,zinc and iron .and the carbonates of lead and iron "historian Elphinstone said in his book 'History of India '.

"Chemistry in Ancient India .......These medical chemists did succeed in producing many important alkalis ,acids and metallic salt".A.L.Basham ,Australian Indologist .

Acid (Amla ),Alkalis and Salts (Lavanas )are discussed in many Vedic texts .

अम्ल ,क्षार और अनेक लवणों का वेदों में ज़िक्र आया है। 

बेशक प्राचीन भारतीय मनीषियों , महर्षियों, रसायनशास्त्रियों को जानकारी थी गंधक के तेज़ाब और नाइट्रिक अम्ल को तैयार करने की विधि । वह यह भी जानते थे कैसे ताम्बा ,ज़िंक ,लोहा , सीसा (lead ) ,टिन जैसे धातुओं के ऑक्साइड बनाये जाते हैं। इनके  सल्फ़ेटों के निर्माण की प्रक्रिया भी उन्हें मालूम थी। 

इसके अलावा अनेक क्षार (alkalis ),अम्ल तथा धात्वीय लवण  बना लेने में भी  खासी कामयाबी मिली थी।अनेक वैदिक ग्रंथों में बारहा अम्ल ,क्षार और खनिज लवण की चर्चा आई है। 

आसवन द्वारा इत्र फुलैल (distillation of perfumes ),रंगों  (dyes ),अनेक रंग द्रव्य (रंजक )या रंगाई में काम आने वाले कई पदार्थ बनाने में वह सफल हुए थे। दर्पण पर पालिश करने में वे माहिर थे। ज़ाहिर है रसायन शास्त्र के क्षेत्र में वह खासे आगे थे। अग्रणी कहना जायज़ होगा। 

अजंता एलोरा की गुफाओं में उकेरे गए भित्ति चित्र आज भी अपनी रंगत और ताज़गी बनाये हुए हैं। विश्व विरासत में इनकी गणना होती है। ऐसे अनेक उदाहरण दिए जा सकते हैं। 

Pharmaceuticals 

यहां दवाओं और विभिन्न पादपों (औषधि देने वाली वनस्पतियों से )तैयार दवाओं की चर्चा करना प्रासंगिक है। अलावा इसके कई पशुओं ,मवेशियों (पालतू पशुओं )से भी दवाएं बना लेने में उन्हें सफलता हासिल थी। ऐसे में यह काम कई चरणों में संपन्न होता था। दवाओं के लिए कच्चा माल ,आवयविक अंश जुटाना ,इनका शोधन ,और इनमें से अर्क (सार तत्व )अलगाना अहम थे। 

Minerals 

सिंधु घाटी में आबाद  लोग अनेक खनिज पदार्थों का इस्तेमाल आम ज़रूरियात की चीज़ों के  बहुविध निर्माण  में करते थे। इनमें चिकित्सा क्षेत्र में काम आने वाले प्लास्टर से लेकर ,केश प्रक्षालक (hair washes )आते थे।

आधुनिक ग्लास का प्रारूप (Faience )हड़प्पा की सभ्यता संस्कृति का एक अंग बन चुका था। इससे साज -सज्जा सामिग्री ,जेवरात आदि खूब तैयार किये जाते थे। 

(ज़ारी )

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शख्सियत :रश्मि ताई

शख्सियत :रश्मि ताई जो कभी सहपाठी थे अब हमसफ़र हैं 'हमराही' हैं। जी हाँ आप ठीक समझे हैं। हम बात कर रहें हैं 'वाहिनी साहब' रश्मि ताई ,अब रश्मि ठाकरे की। हर कामयाब मर्द के पीछे एक औरत होती है यह विश्वास तब और भी घना -गाढ़ा हो जाता है जब  सौम्यता  और शालीनता की नायाब मिसाल रश्मि ताई से मुखातिब होते हैं। एक आम मध्य वर्गीय परिवार से आईं हैं आप। आपके व्यक्तित्व पे मातुश्री (रश्मि ताई की  माता श्री मती मीणा ताई  )की गहरी छाप है। आप रंगभूमि में ही रहती हैं मेकअप मैन  की तरह. आपने उद्धव जी को सजाया संवारा है। पहले जे. जे. स्कूल आफ आर्ट्स में सहपाठी और अब जीवन संगनी बनकर उनकी अनाम राजनीतिक गुरु और सलाकार रहीं हैं आप। आगे भी ये सफर यूं ही नए क्षितिज नापेगा। आप ने ही हिन्दू हृदय सम्राट बाला केशव  प्रबोधनकर ठाकरे से उनका राजनीतिक वारिस उद्धव जी को बनाये जाने का वचन उनके जीते जी ले लिया था। आप एक अन्नपूर्णा साबित हुई हैं मातोश्री के लिए जो बाला साहब के बीमार होने पर उनकी कुशल पूछने आते सभी आम अउ ख़ास सैनिकों को  अल्पाहार क्या चाव से भरपेट भोजन आग्रह पूर्वक करवातीं थीं। आप लेंस के पी

महाभारत में कहा गया है : यन्न भारते !तन्न भारते !अर्थात जो महाभारत में नहीं है वह अन्यत्र भी नहीं है।ज़ाहिर है अभी जेनेटिक्स भी उन ऊंचाइयों को स्पर्श नहीं कर सकी हैं जो यहां वर्णित हैं

महाभारत में कहा गया है : यन्न भारते !तन्न भारते !अर्थात जो महाभारत में नहीं है वह अन्यत्र भी नहीं है।ज़ाहिर है अभी जेनेटिक्स भी उन ऊंचाइयों को स्पर्श नहीं कर सकी हैं जो यहां वर्णित हैं।    पुराणों में जो कहा गया है वह शुद्ध भौतिक विज्ञानों का निचोड़ भी हो सकता है ,सारतत्व भी। ज़रूरी नहीं है वह महज़ मिथ हो और चंद लेफ्टिए मिलकर उसका मज़ाक बनाते  उपहास करते फिरें । मसलन अगस्त्य मुनि को 'घटसम्भव' कहा गया है। 'कुंभज' और 'घटयौनि' भी 'कलशज :' भी ; एक ही अभिप्राय है इन  पारिभाषिक नामों का जिसका जन्म घड़े से कलश से हुआ है वही अगस्त्य है सप्तऋषि मंडल का शान से चमकने वाला कैनोपास (Canopus )ही अगस्त्य है जो लुब्धक (sirius)के बाद दूसरा सबसे चमकीला ब्राइट स्टार है।  गांधारी के बारे में कहा जाता है जब उसे पता चला कुंती एक बच्चे को उससे पहले जन्म देने वाली है (युधिष्ठिर महाराज ज्येष्ठ पांडव उस समय कुंती के गर्भ में ही थे )उसने ईर्ष्या वश अपने गर्भ में पल रहे भ्रूण के मुष्टि प्रहार से सौ टुकड़े कर दिए यही सौ कौरव बनकर आये। एक ही फर्टिलाइज़्द ह्यूमेन एग के मुष्टि प्रहार से

"भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता। भीड़ अनाम होती है ,उन्मादी होती है।"

"भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता। भीड़ अनाम होती है ,उन्मादी होती है।" तीसहजारी कोर्ट की घटना को मानव निर्मित कहा जाए ,स्वयंचालित ,स्वत : स्फूर्त या हालात की उपज ?बहस हो सकती है इस मुद्दे पर। मान लीजिये नवंबर २ ,२०१९ तीसहजारी घटना-क्रम लापरवाही का परिणाम था ,जिस की सज़ा तुरत -फुरत माननीय उच्चन्यायालय,दिल्ली ने सुना दी। पूछा जा सकता है : नवंबर ४,२०१९  को जो कुछ साकेत की अदालत और कड़कड़ -डूमाअदालत में  घटा वह भी लापरवाही का परिणाम था। क्या इसका संज्ञान भी तुरता तौर पर दिल्ली की उस अदालत ने लिया। तर्क दिया गया गोली चलाने से पहले पूलिस ने अश्रु गैस के गोले क्यों नहीं दागे ,लाठी चार्ज से पहले वार्निंग क्यों नहीं दी। उत्तर इसका यह भी हो सकता है :क्या जो कुछ घटा नवंबर २ को उसकी किसी को आशंका थी? यह एक दिन भी कचहरी के और दिनों जैसा ही था। जो कुछ घटा तात्कालिक था ,स्पोटेनिअस था ,चंद-क्षणों की गहमा गहमी और बस सब कुछ अ-प्रत्याशित ? तर्क दिया गया ,पुलिस धरने पर बैठने के बजाय देश की सबसे बड़ी अदालत में क्यों नहीं गई। हाईकोर्ट के तुरता फैसले के खिलाफ ? चार नवंबर को अपना आपा खोने वाले  भाडू (भा